NEWS & EVENTS

02/12/2017

Flying Drone for Science (Newsletter no. 2) HI

DE   IT   FR   HI   RU   ES   EN

यूरोपीयन संघ के होरायजन 2020 कार्यक्रम द्वारा संचालित मेरी स्कलोडोस्काक्यूरी इंन्होव्हेशन ट्रेनिंग नेटवर्क कार्यक्रम (ट्रस्टी) कि तिसरी कार्यशाला का आयोजन ब्रिटन के एन्व्हायरन्मेंट अँड सस्टेनेबिलिटी इन्स्टिटयूट (ईएसआई), पेनरीन कॅम्पस, युनीव्हर्सीटी ऑफ एक्सेटर मै सफलता पूर्वक आयोजन किया गया। डॉ करेन एंडरसन (ईएसआई) और उनके सहयोगियों द्वारा आयोजित यह चार दिवसीय कार्यशालाड्रोन का सुदूर संवेदन शास्त्र में उपयोगइस विषय पर आधारित थी। इस दौरान कार्यशाला मे शामिल सभी शोधकर्ताओं को ड्रोन तंत्र का पर्यावरण  निगरानी के लिए कैसे उपयोग किया  जा सकते हैं  यह सिखने का अनोखा अवसर प्रदान किया गया, साथही में ड्रोन को उडाणे का  मूलभूत और व्यावहारिक ज्ञान दिया गया। कार्यशाला के पाठ्यक्रम में ड्रोन के विभिन्न पहलुओं को शामिल किया गया, जैसे ड्रोन उडाण के सिद्धांत, ड्रोन के इलेक्ट्रॉनिक घटक, अनुसंधान उद्देश्य, फ्लाइट प्लानिंग, ड्रोन डेटा प्रसंस्करण आदी।

इस प्रशिक्षण में ड्रोन के इस्तामल पर आधारित विविध व्याख्यानो का भी आयोजन किया गया था जिसमे डॉ डेविड ल्यूसकंबे (ड्रोन का थर्मल इमेजिंग मै उपयोग), डेविस वाकर (ओशन ग्लिटर का अध्ययन), डॉ करेन एंडरसन (बीव्हर प्रस्थापना का पर्यावरण पर हुए  प्रभाव का आकलन के लिए ड्रोन छवियों का उपयोग और उसका मॉडल संचालन) डॉ अलासैयर मैक आर्थर (सेन्सर कॅलिब्रेशन के सिद्धांत) ने अपने विचार प्रदर्शित किये।

दो दिन के इन व्याख्यानो के अंत में,सभीको प्रात्यक्षिको का अवसर प्रदान किया गया जिसमे शोधकर्ताओं को ड्रोन उड्डाणे का प्रात्यक्षिक दिया गया। इस प्रात्यक्षिक के समय उपस्थित शोधकर्ताओं  ने वुडलैंड वैली फार्म स्थितबाढ़ नियंत्रण में बीवर की भूमिकापरियोजना का ड्रोन कि सहायता से अभ्यास किया। ड्रोन से लयी हुयी अनेक छाया चित्रो को एकट्ठा करके उसकास्ट्रक्चर फ्रॉम मोशनटेक्निक से बाढ़ नियंत्रण में बीव्हर के प्रभाव का मॉडेल बनाया गया। इस प्रत्याक्षिक में वुडलैंड वैली फार्म के मलिक श्री क्रिस जोन्स ने बीव्हर का पर्यावरण नियंत्रण में भूमिका पर व्याख्यान दिया। इस प्रात्यक्षिक के समय कुछ शोधकर्ताओं ने पायलट और सहपायलट की भूमिका निभायी और कुछ ने ग्राउंड कंट्रोल पॉइंट का सर्वेक्षण किया, इस प्राप्त जाणकारी को बाद  में प्रसंस्करण के लिए इस्तेमाल किया गया।

श्री क्रिस जोन्स (दाएं): संशोधको को “बीव्हर परिचय का पारिस्थितिकी तंत्र पर प्रभाव” के बारे में बताते हुए। निकटतम आबादी को प्रभावित करने वाले गंभीर बाढ़ के बाद इस इस क्षेत्र में बीव्हरो को परिचित किया गया था। कुछ हफ्तों के बाद, उन्होने किये गये गतिविधीयो द्वारा जल प्रवाह का नियंत्रितन होते हुए नजर आ रहा है। ड्रोन का उपयोग करते हुए, संशाधको ने बीवर्स द्वारा लाये गये इस बदलाब का सर्वेक्षण किया गया।

 

वैज्ञानिक प्रसार कार्यशाला

 

चार दिन कि कार्यशाला के आखिरी मे, अपने संशोधन  को दुनिया के सामने कैसे प्रकाशित करणा चाहिये इसकी अत्यंत महत्वपूर्वक जाणकारी दियी गयी। संशाधको ने डॉ स्टीफन हैरिसन और डॉ जॉन बेनी (दोनों एक्सेटर विश्वविद्यालय से) के साथ चर्चा की, यह चर्चा अकादमिक पत्रिकाओं में संशोधन के प्रकाशन पर केंद्रित थी। ट्रस्टी प्रारंभिक चरण के शोधकर्ताओं मे से एक, डोमिनिक फॉवेट ने अपने पहले अकादमिक पत्रिका के प्रकाशन के  दौरान समीक्षक टिप्पणियों से निपटने का अनुभव सादर किया।  डोमिनिक ने अपनी पहेली संशोधन प्रतीका कुछ महिने पहले हि प्रकाशित कि है (बधाई, डोमिनिक!) अंत के व्याख्यान मे  एक्सेटर विश्वविद्यालय के प्रेस ऑफिस केरा मेडडर्न ने शोधकर्ताओं को बताया कि प्रेस और रेडियो मुलाकातो का कैसे सामना करना चाहिये

प्रशिक्षण में शामिल सभी संशोधक।

समाचार:

 

  • ट्रस्टी परियोजना मे तीन नये संशाधक हुए शामिल जिंका नाम है विसेंट बर्चर्डलेविइन, एंटोन एव्डोकीमोव और हाफिज अली इमरान।
  • जून के बाद से तीन नए साथी संगठन भी शामिल हुए हैं जिंका नाम है ऍग्री फूड रिसर्च एंड टैक्नोलॉजी (आईआरटीए, स्पेन), ट्रेंटो विश्वविद्यालय (इटली) और गैरशैक्षणिक साझेदारएसएएल इंजीनियरिंग (इटली) संस्थान।
  • क्या आपको याद है ओरेफ़ो, टूल बॉक्सछवि प्रसंस्करण टूल जिसे हम मिलान के प्रशिक्षण के दौरान प्रयोग कर रहे थे ? ओरेफ़ो टूल बॉक्स का नया संस्करण 6.2.0 अब जारी हुआ है।

 

अगला कोर्स

 

ट्रस्टी प्रशिक्षणकी शृंखला मे चौथा प्रशिक्षण अगले 11-18 मार्च 2018 के दौरान स्पेन मे आयोजित किया जाएगा। यह प्रशिक्षण शिबीर हाइपरस्पेट्रल इन्फॉर्मशन के संकलन पे आधारित होगा।

 

नयी जाणकारी:

 

आपकी डायरी के लिए तिथियां

 

संशाधको ने तयार केयी हुए TRUSTEE नाम का ड्रोन से लिया हुआ छायाचित्र।

 

हमारे समाचार पत्रिका ईमेल अधिसूचना की सदस्यता के लिए कृपया, अपना ईमेल पता यहां प्रदान करें

http://www.trusteenetwork.eu/newsletter